PM Shri Yojana: बिहार में स्कूलों को मिलेगा पीएमश्री का दर्जा, 17046 स्कूल में होगी हाईटेक और स्मार्ट तरीके से पढ़ाई

Letest Update Join Now
join Telegram Group Join Now

PM Shri Yojana: प्रदेश के 17046 सरकारी स्कूलों का कायाकल्प पीएम श्री योजना के तहत किया जाएगा। बिहार के इन स्कूलों को पीएम श्री का दर्जा देने के लिए चिन्हित किया जा रहा है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद कार्यालय के अनुसार इस योजना के अंतर्गत 581 स्कूलों को पीएम श्री योजना से विकसित किया जाना है।

इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक बी कार्तिकेय धनजी ने राज्य के समस्त जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (पदाधिकारी) और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी(सक्षम अधिकारी) को लिखित रूप से निर्देशित करते हुए कहा है कि जल्द से जल्द चिन्हित स्कूलों को इस योजना से जोड़ने के लिए आवेदन कराया जाए।

पीएम श्री योजना क्या है?

पीएम श्री योजना के अंतर्गत हर जनपद में प्रत्येक ब्लॉक से एक प्राथमिक, एक उच्च प्राथमिक विद्यालय के साथ एक सीनियर सेकेंडरी सरकारी स्कूल को भी विकसित किया जाएगा। इन विद्यालयों में इंफ्रास्ट्रक्चर और विद्यार्थियों से संबंधित उत्तम सुविधा देने के साथ शिक्षा को उच्च गुणवत्ता के साथ दिए जाने के लिए दो – दो करोड रुपए प्रत्येक विद्यालय निर्धारित किया गया है।

पीएमश्री योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि

इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। जिसकी जांच आवेदन प्राप्त होने के बाद 1 अगस्त से 7 अगस्त के बीच की जाएगी, जिसके बाद 20 अगस्त को चयनित विद्यालयों की सूची जारी कर दी जाएगी।

इस योजना में आवेदन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अपने मोबाइल नंबर के द्वारा पीएम श्री के आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन कर आवेदन कर सकेंगे।  जिसका सत्यापन जिला स्तर पर ही होगा।

जेईई की तैयारी करने वालों के लिए अब मॉक टेस्ट दो को होगा

बिहार राज्य के सरकारी विद्यालय में 11वीं और 12वीं पढ़ने वाले विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों की सुविधा खातिर शिक्षा विभाग प्रदेश महीने मॉक टेस्ट का आयोजन करता है। जिसमें जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं छात्र ही शामिल होते हैं।

उनके लिए इस बार मॉक टेस्ट ऑनलाइन के माध्यम से 2 अगस्त को कराया जायेगा। जिसकी शुरुआत बिहार के शिक्षा विभाग परियोजना परिषद ने बीते जून महीने में की थी।

नीट और जेईई परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए मॉक टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। जिस विद्यालय में आईटीसी लैब मौजूद है वहीं पर मॉक टेस्ट कराया जाएगा।

परीक्षा की समय सारणी

मॉक टेस्ट के लिए निर्धारित 2 अगस्त को पहली पाली की शुरुआत सुबह 9 बजे से 11बजे तक कराई जाएगी वहीं दूसरी पाली 11:30 से दोपहर के 1:30 बजे तक और तीसरी और अंतिम पाली का आयोजन दोपहर के 2 बजे से शाम के 4 बजे के बीच में संपन्न कराया जायेगा।

Leave a Comment