पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम महिलाओं को बनाएगी लखपति, केवल 2 साल में मिल रहे हैं इतने लाख रुपए, पूरी जानकारी यहां 

Letest Update Join Now
join Telegram Group Join Now

Post office Mahila Samman Bachat Patra Yojana: सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से अनेक योजनाओं को संचालित कर रही है। ऐसे में एक ऐसी योजना जिसे महिला सम्मान बचत पत्र योजना का नाम दिया गया है। इसके तहत भारतीय महिला को 2 साल में इस स्कीम से 2.32 लाख मिल रहा है। लेकिन कैसे इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं – 

Mahila Samman Bachat Patra Yojana क्या है? 

महिला सामान बचत पत्र योजना की घोषणा बजट सत्र में वित्त मंत्री निर्मला ने की थी। जिसमे कोई भी महिला या लड़की किसी डाकघर में खाता खोलकर न्यूनतम ₹1000 से लेकर ₹200000 तक का निवेश कर सकती है। और योजना   का ब्याज प्राप्त करने की हकदार बन सकती है। इस योजना में 7.5% की दर से चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। 

महिला सम्मान बचत पत्र योजना का उद्देश्य

इस योजना से सरकार महिलाओं को निवेश के प्रति प्रोत्साहित करना चाहती है जिससे वह अपना पैसा बैंक में रखें और उस पर ब्याज पाएं। अक्सर ऐसा हर घर में दिखता है कि महिलाएं अपने पैसे को ना तो किसी को देती हैं ना बैंक में जमा करती है जिससे उसका लाभ मिल नहीं पाता।

डाक विभाग की इस योजना में महिलाएं अपने पैसे का निवेश कर सकेंगी और उस पर ब्याज प्राप्त करते हुए आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी। इस योजना में 1000 से 2 लाख तक निवेश करने की सीमा है।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना का लाभ 

  • इस योजना में निवेश के किए गए मूलधन पर 7.5 कि दर से चक्रवर्ती ब्याज मिलता है। 
  • इस योजना की लाभार्थी महिलाएं या लड़कियां बन सकती हैं। 
  • लाभार्थी बनने के लिए आपके पास सभी दस्तावेज होने चाहिए। 
  • योजना के तहत न्यूनतम निवेश हजार रुपए और अधिकतम निवेश ₹2,00,000 कर सकती हैं। 

1000 से 2 लाख रुपए तक करें निवेश 

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में न्यूनतम निवेश करने की न्यूनतम राशि हजार रुपए और अधिकतम ₹200000 है। अगर आप दूसरा महिला सामान बचत पत्र योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो पहला अकाउंट खोलने के 90 दिन बाद दूसरा अकाउंट खोला जा सकता है। 

2 साल में इतना मिलेगा पैसा 

महिला सम्मान बचत पत्र योजना के तहत मिलने वाली ब्याज दर 7.5% होती है। ये योजना केवल 2 साल के लिए होती है। जिसमें निवेश एक बार ही किया जाता है। आप चाहें तो 1 साल बाद निवेश की गई राशि का 40% तक निकाला जा सकता है। लेकिन पूरे 2 साल की अवधि में ऐसा केवल एक बार ही किया जा सकता है। योजना का पूरा लाभ लेने के लिए 2 साल के बाद मैच्योरिटी के समय ही पैसे निकालने से फायदा होगा। 

अगर आप इस योजना में 2 लाख रुपए निवेश करती हैं तो 7.5 की दर से ब्याज के साथ 2 साल बाद यानी मैच्योरिटी पूरे होने के बाद 2,32,044 रुपए प्राप्त होते हैं।

Leave a Comment